प्रधानमंत्री e-VIDYA योजना 2.0 – Registration | Apply Online, Digital Learning Education Programmer

 प्रधानमंत्री e-VIDYA योजना 2.0 – Registration

नमस्कार दोस्तों 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022-23 की घोषणा कर दी कोरोना काल में दूसरा बजट डिजिटल माध्यम से पेश किया गया इस बजट में एजुकेसन को बढ़ावा देते हुए ‘PM e-Vidhya’ योजना की शुरूवात की गई. दोस्तों जैसा की हम जानते है कोरोना वैश्विक महामारी के कारण स्कूल कॉलेज और अन्य सभी शैक्षिक संस्थान लंबे समय तक बंद रहे, जिसका असर हर एक वर्ग के छात्रों की शिक्षा पर सीधा पड़ा खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहितअन्य कमजोर वर्ग के छात्रों की पढ़ाई कोरोना महामारी के कारण काफी प्रभावित हुई स्कूल कॉलेज बंद थे और लोग घर पर रह कर ऑनलाइन पढाई कर रहे थे किन्तु ग्रामीण क्षेत्र में लोगो के पास ऑनलाइन पढाई के लिए डिजिटल संसाधन नहीं थे ऐसे में पढाई कर पाना संभव नहीं था इस पोस्ट में हम डिटेल्स में e-Vidhya योजना के बारें में जानेगे. 

PM E Vidhya योजना पोर्टल क्या है

कोरोना महामारी के कारण शिक्षा पर बुरा असर पड़ा बच्चे स्कूल नहीं गए ऑनलाइन क्लास चली जिससे बच्चे घर रह कर पढ़ सके किन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट नहीं होने के कारण शिक्षा प्रभावित हुई. कोरोना महामारी के कारण हुए नुकसान को पूरा करने के लिए एक पोर्टल लांच किया गया जिसे e-Vidhya नाम दिया गया सेंट्रल गवर्नमेंट की प्रधानमंत्री ई विद्या योजना के अंतर्गत हमारे देश में Digital Education को बढ़ावा दिया जाना है। प्रधानमंत्री ई विद्या योजना के अंतर्गत educational channel , सामुदायिक रेडियो और ई कोर्स चालू किया जाएगा।
जिसके बारें में अधिक जानकारी के लिए आप https://ciet.nic.in/ पर क्लिक कर सकते है.

Pradhan Mantri E Vidya Yojana के उद्देश्य

प्रधानमंत्री e-vidhya योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को घर बैठे Online शिक्षा देना है ताकि विद्यार्थी कोरोनावायरस के संक्रमण से बचे रहें और घर पर ही 2 साल में हुए शिक्षा के नुकसान को पूरा कर सके.
  • पूरे देश के बच्चो को क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा देना और  शैक्षणिक विकास करना।
  • देश के सभी बच्चों को अच्छी और गुणवत्ता वाली  शिक्षा  प्रदान करना।
  • बच्चे संक्रमण से सुरक्षित रखते हुए घर पर डिजिटली शिक्षा ले सके । 
  • बच्चे घर पर रहकर टीवी चैनल के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सके । 
  • बच्चो को क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा देना ताकि समझने में आसानी हो ।
इन चैनलों पर 6000 से अधिक पाठ्यक्रम आधारित वीडियो कार्यक्रम प्रसारित किए जा रहे हैं। सीखने की समावेशिता बढ़ाने के लिए 600 से अधिक भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) वीडियो भी प्रसारित किए जा रहे हैं। टीवी के अलावा, ये ई-कंटेंट इंटरनेट आधारित दीक्षाप्लेटफॉर्म (https://diksha.gov.in/) पर भी सुसंगत पहुंच (coherent access) के रूप में उपलब्ध हैं। मासिक समय-सारणी सीआईईटी की वेबसाइट (https://ciet.nic.in/pages.php?id=pmevidya&In=en) के माध्यम से देखी जा सकती है।

E-vidhya के अंतर्गत डिजिटल यूनिवर्सिटी की की जाएगी स्थापना

E-vidhya के अंतर्गत डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी, जिसके अंतर्गत छात्र घर पर रहकर ही डिजिटल पढाई करेगे जिसमे वे मोबाइल टीवी laptap इत्यादि डिजिटल सामग्री का भरपूर उपयोग कर सकते है उन्होंने बताया कि डिजिटल यूनिवर्सिटी के जरिए छात्रों को कोरोना काल में उनके घर पर ही शिक्षा मिलेगी, जिसमें विश्व स्तरीय गुणवत्ता वाली सार्वभौमिक शिक्षा प्रदान की जाएगी, डिजिटल यूनिवर्सिटी में सभी भारतीय भाषाओं और आईसीटी फॉर्मेट में शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी और इस डिजिटल यूनिवर्सिटी के माध्यम से छात्र देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों और संस्थानों से डिजिटल माध्यम से जुड़ सकेंगे. यह बात वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022-23 की घोषणा करते कही उन्होंने कहा की इससे शिक्षा का स्तर में सुधार आएगा.

E-vidhya के अंतर्गत शुरू होंगे क्रिएटिविटी कोर्स

दोस्तों आपके मन में ये बात जरुर आई होगी की डिजिटल यूनिवर्सिटी में नया क्या होगा किस तरह के कोर्स संचालित किये जायगे रजिस्ट्रेशन कैसे करना होगा हम आपको विस्तार से बताते है.

दोस्तों आपको बता दे की PM Evidhya में वोकेशनल कोर्सेज और क्रिएटिविटी कोर्स शुरू किए जाएंगे, विज्ञान और गणित भाषा में 750 वर्चुअल लैब और 75 कौशल ई-प्रयोगशालाएं शुरू की जाएंगी. डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देते हुए शिक्षक डिजिटल मोड से उपलब्ध होंगे और इंटरनेट, मोबाइल फोन, टीवी रेडियो के माध्यम से छात्रों को उनकी क्षेत्रीय भाषाओं में उच्च गुणवत्ता वाली E shiksha सामग्री उपलब्ध होगी, यानी कि हर एक क्षेत्र में छात्रों को अपनी क्षेत्रीय भाषा में डिजिटल शिक्षा मिल सकेगी.

प्रधानमंत्री ई विद्या योजना पंजीकरण | PM Evidhya Registration 


Pm e vidhya Yojana Registration करवाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ नीचे दिए गए  Steps Follow करना है. 
  • प्रधान मंत्री ई विद्या योजना में पंजीकरण करने के लिए हमें सबसे पहले Pm e Vidhya yojna Portal 2021 के द्वारा जारी की गई ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • पीएम e-vidya योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद हमे  Explore Diksha विकल्प दिखाई देगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको प्रशासक, शिक्षक, अभिभावक या विद्यार्थी में से किसी एक विकल्प का सिलेक्शन करना है।
  • ऊपर बताए गए चारों विकल्पों में से किसी एक विकल्प का सिलेक्शन करने के बाद हमें  अपने परमानेंट एड्रेस और अपने जिले का सिलेक्शन करना होता है। उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक डैशबोर्ड खुल जाता है।
  • बस इतनी प्रक्रिया करने के बाद हमारा  Pm E vidhya Yojana Online Registration पूरा हो जाता है और इसके बाद आप इसका पूरा फायदा उठा सकते हैं।
इस योजना के तहत देश में हो रहे नुकसान की भरपाई अब विद्यार्थियों को नहीं भरनी पड़ेगी। क्योंकि सरकार का यह मुख्य कदम अब विद्यार्थियों के लिए उठाया गया है और उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक विद्यार्थी को इस वेबसाइट पोर्टल से अवश्य जुड़ना चाहिए ताकि वह अपने देश के भविष्य और विकास दोनों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।


Leave a Comment